करवा चौथ के दिन इन ६ उपायों को अपनायें

कल करवा चौथ है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर महिलाएं पूरी श्रद्धा से व्रत करने के साथ-साथ वास्तु से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखें तो उन्हें और भी अधिक शुभ फल मिलता है साथ ही उनके वैवाहिक जीवन के साथ-साथ घर-परिवार में भी सुख-शांति बढ़ती है। ये बातें इस प्रकार हैं-
1. व्रत शुरु करने से पहले खाए जाने वाले भोजन को सरगी कहते हैं। ध्यान रखें सरगी खाते समय दक्षिण पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठें। ऐसा करने से आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, जो व्रत को आसानी से पूरा करने में मददगार होगी।
2. कोशिश करें कि दोपहर का समय अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताएं। यह समय दक्षिण-पूर्व दिशा में बिताना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस दिशा का तत्व अग्नि होता है। ध्यान रखें कि इस दिशा में अपने पति से साथ समय न बिताएं।

3. व्रत की कथा सुनने के बाद अपने पति के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा में समय बिताएं। ऐसा करने से आपके और आपके पति के संबंधों में प्यार और विश्वास बढ़ेगा। दोनों के बीच के मन-मुटाव भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।
4. व्रत खत्म करते समय जब चंद्रमा को जल अर्पित करें तो कोशिश करें कि आपकी दिशा उत्तर-पश्चिम हो, क्योंकि इस दिशा का संबंध चंद्रमा से माना जाता है। ऐसा करने से आपको चंद्रमा की कृपा प्राप्त होगी और पति के साथ प्यार और संबंधों में बढ़ोतरी होगी 5. ध्यान रखें कि पूजा करते समय और कथा सुनते समय आपका मुंह उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा की ओर हो। ऐसा होने से पूजा और व्रत का फल जरूर मिलता है।
6. कोशिश करें कि जिस कमरे में बाथरूम हो, उस कमरे में पूजा स्थान न बनाएं। हो सके तो करवा चौथ की पूजा के लिए घर के मंदिर या हॉल का प्रयोग करें।

Published by Aacharya Rajesh Tamrakar

Rajesh Tamrakar is Assistant Professor Maharshi Mahesh Yogi Vaidic Vishwavidyalay .He work in Astrology, Vaastu Shastr 20 years.

Leave a comment